कुवि के रसायन विभाग में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून
कुरुक्षेत्र, 13 जून।
 रसायन विज्ञान में एमएससी करने के पश्चात् फार्मास्यूटिकल्स, इंडियन ऑयल, ओएनजीसी, सिपला, एनपीएल और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में नौकरी के बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। यह जानकारी रसायन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. ज्ञान प्रकाश दुबे ने दी। उन्होंने बताया कि रसायन विज्ञान विभाग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित विभागों में से एक है। इस विभाग की स्थापना 1961 में हुई थी, जिसमें प्रोफेसर एसएम मुखर्जी, एफ.एन.ए विभाग के पहले प्रमुख थे। उन्होंने बताया कि विभाग की एमएससी रसायन शास्त्र पाठ्यक्रम में 140 छात्र हर वर्ष दाखिला लेते हैं। विभाग में छात्रों के लिए बेहतरीन प्रयोगशालाओं की सुविधा उपलब्ध है। अनुसंधान के क्षेत्र में विद्यार्थी औषधीय रसायन विज्ञान, सॉल्यूशन थर्मोडायनामिक्स, नैनो टेक्नोलॉजी, ग्रीन रसायन विज्ञान, पॉलिमर रसायन विज्ञान, सुपर-कैपेसिटर, हेटेरोसाइक्लिक रसायन विज्ञान व कम्प्यूटेशनल रसायन विज्ञान के क्षेत्र में शोध कर सकते हैं।
विभागाध्यक्ष प्रो. ज्ञान प्रकाश दुबे ने बताया कि रसायन विज्ञान विभाग में चार अलग-अलग विषयों की विशेषज्ञताएं चल रही हैं जिसमें कार्बनिक रसायन विज्ञान, भौतिक रसायन विज्ञान और अकार्बनिक रसायन विज्ञान के अलावा, एसएफएस योजना के तहत फार्मास्युटिकल रसायन विज्ञान शामिल है। हर साल बड़ी संख्या में छात्र यूजीसी-नेट व गेट परीक्षा पास करते हैं। रसायन शास्त्र विभाग का प्लेसमेंट रिकॉर्ड अच्छा रहा है
कुवि के लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. महासिंह पूनिया ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार रसायन शास्त्र विभाग के पाठ्यक्रमों में 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रसायन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थी रसायन शास्त्र विभाग में एमएससी की 140 सीटों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार विद्यार्थियों की दाखिला सम्बंधी जानकारी के लिए ऑनलाइन हेल्पडेस्क भी गठित किया गया है। ऑनलाइन एडमिशन से सम्बन्धित जानकारी के लिए विद्यार्थी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट/आईयूएमएस पोर्टल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *