बाढ़ से बचाव की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर ने वीडियो कॉन्फेंसिंग से की तैयारियों की समीक्षा

अम्बाला, 11 जून- मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बाढ़ से बचाव की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान एडीसी अपराजिता ने तैयारियों को लेकर उन्हें जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लगभग तैयारियां पूरी कर ली गई है लेकिन थोड़ी बहुत जो काम बाकि है, उन्हें भी जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद एडीसी अपराजिता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ से बचाव की तैयारियों के जो भी कार्य लंबित हैं, उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाए। इस काम में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि एसडीएम, तहसीलदार, बीडीपीओ एवं एग्जीक्यूटिव मैजिस्ट्रेट की गाड़ी में पब्लिक एड्रस सिस्टम, टार्च तथा कम से कम 100 फीट लंबाई की रस्सी आदि की व्यवस्था कर लें। सिंचाई विभाग का फ्लड कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करें। फ्लड से जुड़ी जो भी फोन कॉल आएगी, वह उन्हीं के विभाग के पास आएगी। उस जगह ड्यूटी देने वाले कर्मचारी की पहले से ट्रेनिंग करवा दी जाए। उन्हें पूरा कम्यूनिकेशन प्लॉन भी दिया जाए यदि किसी की कॉल आती है तो उसे अच्छे से जानकारी दी जा सके।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में कम्यूनिटी सैंटर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में गुरूद्वारा साहिब तथा धर्मशालाओं में ऐसी व्यवस्था रखी जाए कि बाढ़ जैसी आपदा की स्थिति में यहां पर लोगों को ठहराने की आवश्यकता पड़े तो उन्हें प्रयोग में लाया जा सके।

बैठक में एसडीएम नारायणगढ़ यश जालुका, एसडीएम अम्बाला शहर दर्शन कुमार, एसडीएम अम्बाला कैंट सत्येन्द्र सिवाच, एसडीएम बराड़ा अश्वनी मलिक, डीआरओ योगेश कुमार, डीडीपीओ दिनेश शर्मा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *