अम्बाला कैंट बस स्टैंड और नारायणगढ़ बस स्टैंड पर आयोजित हुए कार्ड वितरण समारोह

यमुनानगर विधायक घनश्याम दास अरोड़ा और जिला परिषद चेयरमैन राजेश कुमार लाडी ने बतौर मुख्यतिथि की शिरकत

अम्बाला/नारायणगढ़, 7 जून– प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी ’हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी)’ के अंतर्गत शुक्रवार को पात्र लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए गए। अम्बाला जिले में नारायणगढ़ बस स्टैंड और अम्बाला कैंट बस स्टैंड पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। नारायणगढ़ बस स्टैंड पर मुख्यतिथि यमुनानगर के विधायक धनश्याम दास अरोड़ा व अम्बाला कैंट में जिला परिषद चेयरमैन राजेश कुमार, लाडी मुख्य अतिथि रहे। अंबाला कैंट में डीसी डॉ शालीन भी मौजूद रहे।

दोनों स्थानों पर हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) के पात्र लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए गए। इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह करनाल में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यतिथि के रूप में पहुंचे। मुख्यमंत्री नायब सिंह करनाल से वेबकॉस्ट के माध्यम से जुड़े और अम्बाला कैंट व नारायणगढ़ में पहुंचे जनसमूह को अपना संदेश दिया। उन्होंने सभी पात्र लाभार्थियों को बधाई दी और कहा कि प्रदेश सरकार अंत्योदय के भाव से निरंतर योजनाओं का क्रियान्वन कर रही है। इसी कड़ी में यह योजना शुरू की गई थी और आज लोगों को इससे लाभ मिल रहा है। परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल ने भी करनाल में आयोजित कार्यक्रम में वेबकॉस्ट के माध्यम इस योजना के बारे में बताया।

सरकार का ध्येय वंचित को मिले वरियता- विधायक घनश्याम दास अरोड़ा
यमुनानगर के विधायक धनश्याम दास अरोड़ा ने नारायणगढ़ बस स्टैंड पर आयोजित कार्यकम में बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार का पिछले दस सालों में गरीबों, किसानों, महिलाओं तथा युवाओं के लिए समर्पित रही है। योजनाओं को धरातल पर उतारकर जरूरतमंदों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि देश में दस करोड़ से अधिक महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस कनैक्शन दिये गये है। आयुष्मान योजना के तहत पात्र परिवारों को 5 लाख रूपये वार्षिक तक इलाज की सुविधा मिली है। इसी प्रकार 4 करोड़ लोगों को पक्की छत मुहैया करवाना, 14 करोड़ परिवारों को नल से जल योजना का लाभ मिला है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का पहला ध्येय है कि वंचित को वरियता मिले। उन्होंने कहा कि समाज में यदि वंचित वर्ग का कल्याण होगा तो निश्चित रूप से हमारा समाज तरक्की करेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसी सोच के साथ प्रदेश में योजनाओं का क्रियान्वन किया। आज अनेकों ऐसी योजनाएं हैं, जिनसे पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को लाभ पहुंच रहा है। आज आमजन को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते बल्कि घर बैठे योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भविष्य में भी हरियाणा की जनता के कल्याण के लिए ऐसे ही कार्य करती रहेगी। विधायक धनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि अंत्योदय परिवारों के लिए चलाई गई हैप्पी स्कीम से 1 हजार किलोमीटर का सफर मुफ्त किया जा रहा है। उन्होंने इस मौके पर पात्र लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए और उन्हें शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि 22 लाख 84 हजार परिवारों को हैप्पी कार्ड योजना का लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर जीएम रोडवेज अश्वनी डोगरा ने विधायक धनश्याम दास अरोड़ा का स्वागत करते हुए इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत जिला अम्बाला में 49640 लोगों ने आवेदन किया है जिनमें नारायणगढ़ क्षेत्र के 11326 लोग भी शामिल है। उन्होंने कहा कि नारायणगढ़ में 900 लोगों के तथा अम्बाला में 1500 लोगों के हैप्पी कार्ड बन चुके है।

आवागमन में सहूलियत प्रदान कर रही हैप्पी स्कीम चेयरमैन राजेश कुमार, लाडी
अम्बाला जिला परिषद के चेयरमैन राजेश कुमार लाडी ने अम्बाला कैंट में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने यहां पात्र लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए। इस दौरान संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना से लाखों परिवारों को सीधे लाभ पहुंचाने का यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है। यह योजना वंचित परिवारों को मुफ्त यात्रा उपलब्ध करने के साथ ही उन्हें आवागमन में सहूलियत प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विकास के हर क्षेत्र में दिन-रात कार्य कर रही है। आज बिना पर्ची और बिना खर्ची के लोगों को सरकारी नौकरियां मिल रही हैं। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सीधे योजनाओं का लाभ मिल रहा है। बुजुर्गों की घर बैठे पेंशन बन रही है। अंत्योदय सरल पोर्टल, डीबीटी, आटो अपील सिस्टम जैसे माध्यमों से व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया है। उन्होंने हैप्पी स्कीम के लाभार्थियों को हार्दिक बधाई दी।

क्या है हैप्पी स्कीम
हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) की शुरूआत हरियाणा सरकार द्वारा की गई थी। 1 लाख तक वार्षिक आय वाले परिवार इस योजना में पात्र हैं। वें हरियाणा रोडवेज में 1 हजार किलोमीटर प्रति वर्ष तक मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। योजना के पात्र लाभार्थियों को स्मार्ट कार्ड वितरित किए जाते हैं, जिसे रोडवेज बस में दिखाकर मुफ्त सफर किया जा सकता है।

नारायणगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में एसडीएम यश जालुका, तहसीलदार अभिषेक पिलानिया, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन सुरेन्द्र राणा, भाजपा जिला महामंत्री विवेक गुप्ता, मण्डल प्रधान मंगू राम कंजाला व गुरनाम सिंह गुर्जर, नरेन्द्र राणा कुराली, राकेश बिंदल, पूर्व चेयरमैन अमित वालिया, राजू मक्कड़, प्रवीण धीमान, श्रवण सैनी, अशोक साहनी, नरेन्द्र पराशर, मनीष बंसल, ओपी चानना, नीटू शर्मा खानपुर, कुलदीप सिंह दिप्पी, संजीव कौशिक, संजीव कुराली, पार्षद प्रदीप गोयल, सोहन लाल झीड़ीवाला सहित अन्य पदाधिकारी और परिवहन विभाग के कर्मचारी व लाभार्थी मौजूद रहे।

अम्बाला कैंट में आयोजित कार्यक्रम में अंबाला कैंट में एसडीएम सतिंदर सिवाच, तहसीलदार सुनील पंवार, टीएम विपुल व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *