करनाल लोकसभा में 13 लाख 41 हजार 174 मतों की गणना होगी आज, 700 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की लगाई सुरक्षा व्यवस्था के लिए ड्यूटी, करनाल विधानसभा क्षेत्र में 1151 और पानीपत विधानसभा क्षेत्र में 876 बूथों के मतों की होगी गणना, प्रत्येक विस क्षेत्र में काउंटिंग के लिए लगेंगे 14 टेबल, मतों की गणना करने के लिए पांचों विस क्षेत्र में लगाई लगभग 250 कर्मचारियों की ड्यूटी, मतगणना केंद्रों के पांच किलोमीटर की परिधि में ड्रोन उड़ाने पर रहेगा प्रतिबंध


करनाल, 3 जून। 
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2024 की मतगणना का कार्य करनाल जिले में 4 जून को सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगा। इस मतगणना के कार्य को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं और मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अहम पहलू है कि मतगणना केंद्रों की 5 किलोमीटर की परिधि में ड्रोन इत्यादि के उड़ाने पर प्रतिबंध लगाया गया है और इसके लिए धारा 144 लगाने के आदेश भी जारी किए गए हैं। इन आदेशों की अवहेलना करने पर आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने सोमवार को मतगणना कार्य के रिहर्सल के दौरान अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि करनाल जिले में मतगणना का कार्य शांतिपूर्ण व पारदर्शी तरीके से पूरा करवाने के लिए डीएवी सीनियर सैकेंड्री स्कूल और एसडी मॉडल स्कूल में कड़े प्रबंध किए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों में ड्यूटी करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को चुनाव आयोग के निर्देशों के बारे में अवगत करा दिया गया है। इन सभी मतगणना केंद्रों पर पर्यवेक्षकों की कड़ी नजर रहेगी। उन्होंने कहा कि एसडी मॉडल स्कूल में पोस्टल बैलेट पेपर की गणना की जाएगी। इस कार्य के लिए पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था कर दी गई है। सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी ईमानदारी से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। अगर किसी भी स्तर पर अधिकारी/कर्मचारी ने लापरवाही बरती तो नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि सभी एआरओ को आवश्यक हिदायत दे दी गई है और एआरओ द्वारा मतगणना के लिए रिहर्सल का कार्य कर लिया गया है। सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को ड्यूटी के बारे में आवश्यक हिदायतें जारी कर दी गई है। इन मतगणना केंद्रों पर सभी अधिकृत ड्यूटी कार्ड लेकर पहुंचे। बिना ड्यूटी कार्ड के किसी को मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। इसके अलावा मतगणना केंद्र के अंदर किसी को भी मोबाईल लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। इस मौके पर एडीसी अखिल पिलानी, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम वीरेंद्र ढुल, एसडीएम अशोक कुमार, एसडीएम राजेश सोनी आदि अधिकारी उपस्थित रहे।
700 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की लगाई सुरक्षा व्यवस्था के लिए ड्यूटी
पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण ने सोमवार को देर सायं एसडी मॉडल स्कूल, एसडी सीनियर सैकेंड्री स्कूल और डीएवी सीनियर सैकेंड्री स्कूल में बनाए गए मतगणना केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने प्रत्येक मतगणना केंद्र में सुरक्षा व्यवस्था प्रंबंधों का बारिकी से मूल्यांकन किया और इस दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बातचीत करते हुए कहा कि मतगणना केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था में लगभग 700 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है और सुरक्षा के सभी प्रकार के प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं।
करनाल लोकसभा में 13 लाख 41 हजार 174 मतों की गणना होगी आज
जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने कहा कि करनाल लोकसभा क्षेत्र की 9 विधानसभाओं के 13 लाख 41 हजार 174 मतों की गणना का कार्य आज किया जाएगा। इस लोकसभा में नीलोखेड़ी विधानसभा से 144261, इंद्री विधानसभा 149988, करनाल विधानसभा से 152161, घरौंडा विधानसभा 158254, असंध विधानसभा के 143689, पानीपत ग्रामीण के 180889, पानीपत शहरी क्षेत्र की 139021, इसराना विधानसभा के 121682 और समालखा विधानसभा क्षेत्र 151229 मतों की गणना की जाएगी।
करनाल विधानसभा क्षेत्र में 1151 और पानीपत विधानसभा क्षेत्र में 876 बूथों के मतों की होगी गणना
करनाल लोकसभा क्षेत्र में कुल 2027 बूथ हैं, जिसमें पानीपत ग्रामीण में 249, पानीपत शहरी 196, इसराना में 199, समालखा में 232, नीलोखेड़ी में 230, इंद्री में 215, करनाल में 225, घरौंडा में 238 और असंध में 243 बूथ हैं।
प्रत्येक विस क्षेत्र में काउंटिंग के लिए लगेंगे 14 टेबल
प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना के लिए 14 मतगणना टेबल व एक सहायक रिटर्निग अधिकारी की टेबल लगाई गई है। इन मतों की गणना का कार्य राउंड वाईज किया जाएगा। इस लोकसभा क्षेत्र में करनाल विधानसभा क्षेत्र में सभी विस क्षेत्रों में काउंटिंग का कार्य करीब 16 राउंड में किया जाएगा। जबकि पानीपत जिले में 14 से 16 राउंड में काउंटिंग का कार्य पूरा होगा।
मतों की गणना करने के लिए पांचों विस क्षेत्र में लगाई लगभग 250 कर्मचारियों की ड्यूटी
करनाल जिले की पांचों विधानसभा में मतों की गणना करने के लिए लगभग 250 अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें सुपरवाईजर, सहायक सुपरवाईजर और माइक्रो ऑबजर्वर की टीम एक मतगणना टेबल पर काउंटिंग का कार्य करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *