उप चुनाव आयुक्त हिरदेश कुमार ने लोकसभा चुनाव मतगणना की तैयारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा

मतगणना केंद्र की सिक्योरिटी, काउंटिंग स्टॉफ, ट्रेनिंग, सीसीटीवी, परिसर में इनफ्रास्ट्रक्चर, पोस्टल बैलेट काउंटिंग, कम्यूनिकेशन प्लॉन के संबंध में डीसी डॉ. शालीन ने दी विस्तृत जानकारी

अम्बाला, 1 जून- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. शालीन ने कहा कि आगामी 4 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर जिला प्रशासन अम्बाला द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी चारों मतगणना केंद्रों पर व्यवस्था दुरुस्त हैं। मतगणना केंद्रों पर थ्री लेयर सिक्योरिटी, काउंटिंग स्टॉफ की ड्यूटी, उनकी ट्रेनिंग, परिसर में इन्फ्रास्ट्रक्चर, पोस्टल बैलेट काउंटिंग आदि कार्यों को लेकर सभी तैयारियां पूरी हैं। यह जानकारी उन्होंने भारतीय निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त हिरदेश कुमार के समक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान रखी।

डीसी डॉ. शालीन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बताया कि मतगणना की तैयारियों को लेकर कोई तैयारी बाकी नहीं है। सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। ईवीएम थ्री लेयर सिक्योरिटी में रखी गई हैं और मतगणना के दिन भी थ्री लेयर सिक्योरिटी रहेगी। पुलिस का निरंतर पहरा है। इसके साथ-साथ मतगणना केंद्र पर लॉग बुक को मैंटेन किया जा रहा है। प्रत्येक आने जाने वाले की एंट्री करवाई जा रही है और उसकी वीडियोग्राफी हो रही है। इसके अतिरिक्त स्ट्रॉग रूम पर सीसीटीवी लगे हुए हैं।

स्टॉफ की ड्यूटी और ट्रेनिंग का कार्य पूरा: डीसी डॉ. शालीन
डीसी डॉ. शालीन ने कहा कि मतगणना के कार्य में लगने वाले स्टॉफ की ड्यूटी व उनकी ट्रेनिंग के कार्य को पूरा कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त मतगणना केंद्रों पर अस्थाई कंस्ट्रक्शन करके मतगणना केंद्रों पर उम्मीदवार तथा उनके एजेंट आदि के बैठने की उचित व्यवस्था कर दी गई है। सभी मतगणना केंद्र 360 डिग्री सीसीटीवी फुटेज की कवरेज में हैं। वहां बिजली, पानी, काउंटिंग टेबल, वीवीपैट टेबल, आब्जर्वर के बैठने की व्यवस्था अच्छे से की गई है। मतगणना की गिनती को कंप्यूटर पर एंट्री करने वाले स्टॉफ की ट्रेनिंग करवा दी गई है।

ईवीएम को लाने के लिए अलग से होगा रास्ता: डीसी डॉ. शालीन
डीसी डॉ. शालीन ने कहा कि ईवीएम को स्ट्रॉग रूम से मतगणना केंद्र तक लाने के लिए अलग से रास्ता रहेगा। इस रास्ते पर किसी भी अन्य व्यक्ति को आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। पूरे अम्बाला लोकसभा क्षेत्र के बैलेट पेपर की काउंटिंग एसडी कॉलेज, अम्बाला कैंट में की जाएगी। इसके लिए ईवीएम स्टॉफ से अलग स्टॉफ नियुक्त किया गया है।

यहां होगी मतगणना
– अम्बाला शहर विधानसभा की मतगणना ओपीएस स्कूल, अम्बाला शहर
– अम्बाला कैंट विधानसभा की मतगणना एसडी कॉलेज, अम्बाला कैंट
– नारायणगढ़ विधानसभा की मतगणना- बीपीएस प्लेनेटोरियम, अम्बाला कैंट
– मुलाना विधानसभा की मतगणा डीएवी स्कूल, रिवर साईड, अम्बाला कैंट

विधानसभा अनुसार काउंटिंग राउंड
– अम्बाला सिटी विधानसभा की मतगणना 19 राउंड में होगी।
– अम्बाला कैंट विधानसभा की मतगणना 14 राउंड में होगी।
– नारायणगढ़ विधानसभा की मतगणना 16 राउंड में होगी।
– मुलाना विधानसभा की मतगणना 19 राउंड में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *