लोगों का गर्म हवाओं से चलना हुआ मुश्किल, अभी राहत के आसार कम

कुरुक्षेत्र, 26 मई :

रविवार को भी भीषण गर्मी एवं गर्म हवाओं ने आम जन जीवन बेहाल को रखा। नौतपा प्रारंभ हो गया है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पार देखा जा रहा है। भीषण गर्मी की वजह से सड़कों व बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अभी गर्मी के तेवर और तीखे होने के आसार है। देखा जाए तो ऐसे में 46 डिग्री तक तापमान जाने की संभावना बताई जा रही है। गर्मी के कारण नगर के मेन बाजार, शास्त्री मार्किट, बिरला मंदिर मार्किट, छोटा बाजार, रेलवे रोड़, पीपली रोड़, पुराना बस स्टैंड, अग्रसेन चौक मार्किट, कण्डा चौक, अमीन रोड़, सलारपुर रोड़, सिरसला रोड़ सहित अर्बन एस्टेट के विभिन्न सैक्टरों की सड़कों इत्यादि पर दोपहर के समय जहां सन्नाटा रहता है वहीं शाम के समय रौनक दिखाई देती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार मौसम का असर आम लोगों के स्वास्थ्य, खान-पान, जनजीवन पर भी पड़ रहा है। मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले एक दो दिन दौरान तापमान में दो डिग्री की बढ़ोत्तरी हो सकती है।
सावधानियां जरूरी
मोहन नगर के चिकित्सक डा. संदीप छाबड़ा ने कहा कि बदलता मौसम, तापमान में आ रहे तीखेपन को देखते हुए स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधानियां रखने की जरूरत है। इन दिनों किसी भी संक्रमित वायरस प्रभावित स्थान पर आने जाने से बचें, अपने घरों व आसपास सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। किसी भी प्रकार की बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर साथ के चिकित्सक से जांच करवानी चाहिए।
सूर्य की किरणें हुई बेहद तल्ख
डा. सी. बी. सिंह के अनुसार सुबह से ही सूर्यदेव अपने आक्रामक रूप में नजर आने लगा है। सूर्य की किरणें बेहद तल्ख होने से शरीर को चुभती हैं। दोपहर में गर्मी तीव्र होने के कारण बचने के तमाम इंतजाम नाकाफी सिद्ध होते हैं। आजकल धूप से सड़कें इतनी गर्म हो जाती हैं कि शाम तक भी धधकती महसूस होती हैं । शाम की हवाएं भी गर्म होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *