कुरुक्षेत्र, 20 अप्रैल। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के हेल्थ सेंटर के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आरएसएसडीआई मेंबर एवं मेडिकल ऑफिसर डॉ. आशीष अनेजा ने वर्ल्ड लिवर डे पर जागरूक करते हुए कहा कि लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है क्योंकि यह शरीर के पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वर्तमान की भागदौड़ भरी जिन्दगी तथा नकारात्मक जीवन शैली व खान-पान की गलत आदतों के कारण लिवर का खराब होना आम बात है। शरीर को फिट रखने के लिए लिवर को ठीक रखना बहुत जरूरी है तथा यह भोजन को पचाने और बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने में सहायता करता है।
बॉक्स
खराब लिवर के लक्षण

डॉ. आशीष अनेजा ने बताया कि पीलिया, पेट दर्द और सूजन ,पैरों और टखनों में सूजन, स्किन में खुजली होना, पेशाब का रंग गहरा होना, पीला मल का रंग, बेहद थकावट, मतली या उल्टी ,भूख में कमी, बॉडी पर छोटे-छोटे पानी के दाने हो जाना, ये सभी खराब लिवर के लक्षण है।
बॉक्स
लिवर को कैसे ठीक रखें

अपने लिवर को ठीक करने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव करें। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ आहार लें, स्वस्थ वजन बनाए रखें, नियमित रूप से व्यायाम करें, शराब के सेवन से बचें, अपने शरीर को हाइड्रेट करें, वैकल्पिक दवाओं से बचें, दवाओं के अति प्रयोग से बचें, नियमित अंतराल पर लिवर फंक्शन टेस्ट कराते रहें। इसके साथ ही डाइट में फलों, हरी सब्जियों और हाई फाइबर वाले खाद्य पदार्थों से भरपूर संतुलित डाइट का सेवन करें। पेट में वसा का निर्माण और अधिक वजन होने से लिवर रोग का खतरा बढ़ जाता है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए कैलोरी, वसा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट जैसे तेल, घी, पनीर, और शक्कर युक्त पेय से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *