नियमों की पालना ना करने पर 5 बसों का किया चालान, 5 हजार रुपए का लगाया जुर्माना, पुलिस, आरटीए व शिक्षा विभाग की संयुक्त टीमों ने जांचा स्कूल बसों का रिकार्ड

डॉ. राजेश वधवा

कुरूक्षेत्र।  उपायुक्त शांतनु शर्मा के मार्गदर्शन में रविवार को पुलिस, आरटीए व शिक्षा विभाग की संयुक्त टीमों ने थानेसर व शाहबाद उपमंडल के प्राइवेट स्कूलों की 550 बसों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम द्वारा सभी बसों में उपलब्ध जरुरी सुविधाओं को जांचा और बसों के जरुरी कागजात का भी निरीक्षण किया। इस दौरान बसों का चालान करके उन पर जुर्माना भी लगाया गया।
रविवार को डीएसपी सिटी ओम प्रकाश व नायब तहसीलदार परमजीत की देखरेख में बसों की जांच की गई। इस जांच के दौरान 550 बसों के रिकॉर्ड को जांचा गया। कुछ बसों में फर्स्ट ऐड बॉक्स, फायर सिलेंडर, कंडक्टर लाइसेंस, सीसीटीवी कैमरे आदि नहीं पाए गए, जिनका मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान किया गया था 5 बसों का चालान करके उन पर 5 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया गया। डीएसपी ओमप्रकाश व नायब तहसीलदार ने कहा कि सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए यातायात नियमों की पालन जरूरी है। भारत वर्ष में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े बहुत ज्यादा हैं। इन आंकड़ों को कम करने के लिए यातायात नियमों की पालना करना आवश्यक है। हमें यातायात नियमों की पालना चालान के डर से नहीं बल्कि जागरूकता के साथ करनी चाहिए। सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा नुकसान युवा वर्ग का हो रहा है। युवा वर्ग यातायात नियमों को अपने व्यवहार में अपनाकर तथा छोटी-छोटी आदतों को जीवन का हिस्सा बनाकर अपना व दूसरों के जीवन को सुरक्षित बना सकते है। इस मौके पर आरटीए अधिकारी सुनील कुमार सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *