विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लोगों को किया जागरूक
कुरुक्षेत्र, 06 अप्रैल।
 कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केन्द्र के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आरएसएसडीआई मेंबर एवं मेडिकल ऑफिसर डॉ. आशीष अनेजा ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर बदलते हुए मौसम के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि स्वस्थ जीवन ही सफल जीवन का आधार है क्योंकि एक स्वस्थ व्यक्ति ही जीवन में सफलता के शिखर तक पहुंच सकता है। स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ शारीरिक रूप से ही फिट रहना जरूरी नहीं है बल्कि मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहना भी बहुत जरूरी है। डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी डेटा के अनुसार भारत में मोटापा, एनीमिया और डायबिटीज मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। अब पुरुषों की तुलना में दोगुनी संख्या में महिलाएं एनीमिया से प्रभावित हो रही हैं। वहीं मोटापे के मामले में आंकड़ों पर नजर डालें तो महिलाओं में मोटापा 21 प्रतिशत से बढ़कर 24 प्रतिशत हो गया है।
बॉक्स
लाइफस्टाइल में बदलाव मुख्य कारण

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में मनुष्य का लाइफस्टाइल बदल गया है जिसके कारण न सिर्फ अधिक उम्र के लोग बल्कियुवा और बच्चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। यह एक ऐसा खतरनाक रोग है, जो शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देता है। एक बार यह बीमारी होने पर जीवनभर इसका साथ रहता है और अगर इसको नजरअंदाज किया जाये तो शरीर के दूसरे अंग निष्क्रिय हो सकते हैं।
बॉक्स
भोजन में संतुलित आहार जरूरी

प्रत्येक भोजन समूह की सही मात्रा के अपने आहार में संतुलन रखना बेहद जरूरी है जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फल और सब्जियां आदि तथा प्रति दिन ताजे फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें तथा जंक फूड से बचें। एक संतुलित आहार में पेय भी शामिल है। आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है। ऐसे में आपको कैफीन और शुगर युक्त ड्रिंक्स को लेने से बचना चाहिए। गर्मी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना पीएं, संतुलित और स्वस्थ आहार खाएं, योग और शारीरिक व्यायाम करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *