केडीबी और नगर परिषद के सहयोग से 17 नवंबर से 24 दिसंबर तक चलाया जाएगा विशेष स्वच्छता अभियान, महोत्सव के समापन के बाद भी स्वच्छता अभियान पर रखा जाएगा विशेष फोकस, डीएमसी पंकज सेतिया और अधिकारियों ने सफाई व्यवस्था को लेकर ब्रह्मसरोवर व अन्य क्षेत्रों का लिया जायजा
कुरुक्षेत्र 20 सितंबर जिला नगर आयुक्त पंकज सेतिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के उद्देश्य से थानेसर शहर को 18 जोन में विभाजित किया गया है। इन सभी 18 जोन में सफाई व्यवस्था करवाने के लिए नगर परिषद की तरफ से पूरी रूपरेखा भी तैयार की जाएगी। इसके लिए 17 नवंबर से लेकर 24 दिसंबर तक लगातार विशेष स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा।
डीएमसी पंकज सेतिया बुधवार को देर सायं अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2023 को लेकर शहर को स्वच्छ बनाने की रूपरेखा तैयार करने के लिए अधिकारियों की एक बैठक केडीबी कार्यालय में संबोधित कर रहे थे। इससे पहले डीएमसी पंकज सेतिया ने ब्रह्मसरोवर व आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए एडीसी एवं कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अखिल पिलानी से चर्चा की। इसके उपरांत डीएमसी पंकज सेतिया, केडीबी के मानद सचिव उपेंद्र सिंघल, केडीबी सदस्य डा. ऋषिपाल मथाना, अमरजीत सिंह, मलकीत सिंह, नप अधिकारी केएल बठला, एसआई संजय, एसडीओ कर्ण सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने ब्रह्मसरोवर की सदरियों और आसपास के क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को लेकर आंकलन भी किया है।
डीएमसी ने कहा कि कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और नगर परिषद के संयुक्त तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए समय रहते एजेंसी के माध्यम से लगभग 100 सफाई कर्मचारियों को हायर किया जाएगा। इन कर्मचारियों के माध्यम से 17 नवंबर से लेकर महोत्सव तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद की तरफ से टेंडर जारी किए जाएंगे। इस टेंडर के माध्यम से एजेंसी को नियुक्त किया जाएगा और एजेंसी के लिए कुछ शर्तें भी निर्धारित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों के सहयोग की भी निहायत जरूरत होगी, क्योंकि आमजन के सहयोग के बिना शहर को स्वच्छ व सुंदर नहीं बनाया जा सकेगा। सभी से अनुरोध किया जाएगा कि गंदगी को खुले में ना फेंके और डस्टबिन का ही प्रयोग करने की अपील की जाएगी।

18 जोनों में 2 शिफ्टों में चलेगा सफाई अभियान
डीएमसी पंकज सेतिया ने कहा कि ब्रहमसरोवर के अंदर व बाहर के साथ-साथ अन्य मुख्य मार्गों व सडक़ों को 18 जोन में बांटा गया है। इन 18 जोनों में 2 शिफ्टों में व्यवस्था की जाएगी। पहली शिफ्ट में सुबह 8 बजे से लेकर सायं 5 बजे तक और दूसरी शिफ्ट में सायं: 5.30 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक रहेंगी। इन 18 जोनों में ब्रह्मसरोवर के मेन गेट, किरमच साइड से बालाजी मंदिर चौक, देवी लाल चौंक से कृष्णा म्युजियम रोड, पार्किंग अर्जुन चौक से बालाजी मंदिर चौक तक, मेला क्षेत्र व पार्किंग क्षेत्र, मेडिटेशन हाल, जाट धर्मशाला, ब्रह्मसरोवर नॉर्थ-ईस्ट साइड, ईस्ट साइड, साउथ साइड, साउथ-वेस्ट साइड, वेस्ट साइड, नॉर्थ-वेस्ट साइड, पुरुषोत्तमपुरा बाग, केडीबी कार्यालय को शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *