निसा ने सेक्शन इंक्रीज समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों के हल की मांग की
निजी स्कूलों के कई मुद्दों के हल का मिला है ठोस आश्वासन: कुलभूषण शर्मा
चंडीगढ़। सीबीएसई संबद्धता प्राप्त निजी स्कूल्स अपने कई मुद्दों के हल के लिए प्रयासरत् हैं। स्कूलों के इन मुद्दोंं के समाधान के लिए नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल्स अलायंस (निसा) का राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. कुलभूषण शर्मा के नेतृत्व में शुक्रवार को सीबीएसई के कंट्रोलर एग्जामिनेशन (परीक्षा नियंत्रक) संयम भारद्वाज से मिला और कई अहम मुद्दों पर चर्चा कर उन्हें हल करने की बात कही। इस पर संयम भारद्वाज ने समस्याओं के समाधान के लिए ठोस आश्वासन दिया है।
मुलाकात के दौरान निसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. कुलभूषण शर्मा ने सीबीएसई के कंट्रोलर एग्जामिनेशन (परीक्षा नियंत्रक) संयम भारद्वाज के समक्ष कई मुद्दों को रखा। उन्होंने कहा कि सीबीएसई में क्लास सेक्शन विस्तार का मुद्दा निजी स्कूल संचालकों के लिए बेहद परेशानी का सबब बन गया है। इस मुद्दे को तुरंत हल किया जाना चाहिए। सीबीएसई बोर्ड निजी स्कूलों से इस मामले में 75 हजार का फाइन ले चुके है। उस रकम को वापस किया जाना चाहिए।
डॉ. कुल•ाूषण शर्मा ने मुलाकात के दौरान बताया कि बिल्डिंग सेफ्टी मुद्दे पर सीबीएसई पीडब्लूडी से सर्टिफिकेट के लिए कहता है, जबकि हरियाणा सरकार और कई अन्य राज्य सरकारों का नियम है कि स्वीकृत इंजीनियरों का सर्टिफिकेट को माना लिया जाता है। ऐसे में सीबीएसई को •ाी इस मामले में अपने नियम को लचीला करना चाहिए और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए नियम के अनुरूप करना चाहिए
डॉ. कुलभूषण शर्मा ने एक और मुद्दे पर अपनी बात रखी उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों के प्रिंसिपल की बोर्ड एग्जाम के दौरान ड्यूटी 50 किलोमीटर दूर लगा दी जाती है। इससे परेशानी होती है। इस ड्यूटी को आसान किया जाना चाहिए। इसके अलावा सीबीएसई पैटर्न वाले निजी स्कूल रैम्प नियम की परेशानियों से जूझ रहे हैं। जो पुराने स्कूल हैं वह रैम्प और लिफ्ट वाली सुविधाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं, वह परेशान हो रहे हैं। यह नियम सिर्फ नए स्कूलों पर लागू कर , पुराने स्कूलों को राहत दी जानी चाहिए
यह लोग रहे मौजूद
निसा के राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल में डॉ. कुलभूषण शर्मा के संग तमिलनाडू से निसा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मार्टिन कैनेडी, यूपी से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुशील गुप्ता,प्राग पंडित जी, आंध्र प्रदेश से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तुलसी विष्णु प्रसाद, दिल्ली से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुशील धनकड़, तमिलनाडु से जॉन प्रभु समेत निसा के नेशनल कोर्डिनेटर थॉमस एंटोनी और कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *