केयू प्रवेश परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों में उत्साहः प्रो. सोमनाथ सचदेवा

कुरुक्षेत्र, 3 जुलाई। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए चल रही प्रवेश परीक्षा के तीसरे दिन भी विद्यार्थियों का उत्साह देखने को मिला। लगभग 80 प्रतिशत विद्यार्थी अब तक 12 कोर्सिज के लिए प्रवेश परीक्षा दे चुके हैं। आज एम.एस.सी. जूलॉजी, एम.एस.सी. जैव रसायन (बायो-केमिस्ट्री), एम.एस.सी. वनस्पति विज्ञान (बॉटनी), एम.एस.सी. जैव प्रौद्योगिकी (बायो-टैक्नोलॉजी) की प्रवेश परीक्षा सम्पन्न हुई जिसमें 1556 परीक्षार्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने सोमवार को इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों का भी औचक निरीक्षण किया। कुलपति प्रो. सोमनाथ ने परीक्षा केन्द्रों के कंट्रोल रूम की व्यवस्था, पेपर के रखरखाव के बारे में भी विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों में सुचारू रूप से चल रही परीक्षाओं के परीक्षार्थियों से भी विवरण लिया। कुलपति के दिशा-निर्देशानुसार आज 4 विभिन्न स्नातकोत्तर परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्र अधीक्षकों व ऑब्जर्वर्स की भी नियुक्ति की गई व सभी कोर्सिज की वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही है।
परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आज प्रवेश परीक्षा के तीसरे दिन 1556 परीक्षार्थी विभिन्न पीजी प्रोग्राम्स की परीक्षा देने पहुंचे जिसमें एम.एस.सी. जूलॉजी की परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हुई जिसमें 631 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 12 बजे एम.एस.सी. जैव रसायन (बायो-कैमिस्ट्री) की परीक्षा सम्पन्न हुई जिसमें 101 परीक्षार्थियों ने भाग लिया। दोपहर सत्र में 2 बजे एम.एस.सी. वनस्पति विज्ञान (बॉटनी) की परीक्षा कम्युनिटी सेंटर ब्लॉक-1, ब्लॉक-2 व इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ परीक्षा केन्द्र में आयोजित हुई जिसमें 538 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। एम.एस.सी. जैव प्रौद्योगिकी (बायो-टेक्नोलॉजी) की प्रवेश परीक्षा सायं 4 बजे शुरू हुई जिसमें 286 परीक्षार्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी जिसके लिए आर्ट्स फैकल्टी परीक्षा केन्द्र बनाए गए। इन सभी परीक्षा केन्द्रां पर केन्द्र अधीक्षकों व ऑब्जर्वर्स की भी ड्यूटी लगाई गई ताकि उपरोक्त सभी परीक्षाएं व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हो सकें।
डॉ. सिंह ने बताया कि कुवि में 1 जुलाई से शुरू हुई प्रवेश परीक्षा के मद्देनजर अब तक 12 कोर्सिज की परीक्षा अलग-अलग सत्र में आयोजित की गई है जिसमें 4986 परीक्षार्थियों ने इन कोर्सिज में प्रवेश हेतु परीक्षा दी है। उन्होंने बताया कि इन सभी परीक्षार्थियों में अपने चयनित कोर्स के लिए पूरा उत्साह देखने को मिला। इन परीक्षाओं के अंतर्गत मंगलवार को सुबह 10 बजे एम.फार्मेसी, दोपहर 12 बजे एम.ए. पॉलिटिकल साइंस (राजनीतिक विज्ञान), दोपहर 2 बजे एम.ए. डिफेंस स्टडीज व सायं 4 बजे एम.ए. मनोविज्ञान की परीक्षा होगी जिसमें 959 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इन परीक्षाओं के लिए 6 परी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *