कुरुक्षेत्र में हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत जून व जुलाई माह में लगाएं जाएंगे लगभग 50 हजार पौधे, मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार कुरुक्षेत्र में हरियाणा उदय थीम के तहत जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचेंगे उपायुक्त शांतनु शर्मा, तालाबों के सौंदर्यीकरण व पौधारोपण पर रहेगा मुख्य फोकस, आजादी के अमृत महोत्सव में गांव-गांव में चलेंगे कार्यक्रम
कुरुक्षेत्र 29 जून हरियाणा उदय के तहत कुरुक्षेत्र ग्रीन के सपने को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। इस कार्यक्रम के जरिए कुरुक्षेत्र में वन विभाग की  तरफ से लगभग 50 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया  गया है। इस लक्ष्य हासिल करने के लिए वन विभाग की तरफ से जून व जुलाई माह के हरियाणा उदय कार्यक्रम का खाका तैयार कर लिया गया है। अहम पहलू यह है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार हरियाणा उदय कार्यक्रम को जन आंदोलन का स्वरूप दिया जाएगा और नागरिकों के सहयोग से कुरुक्षेत्र ग्रीन के सपने को पूरा किया जाएगा। इस हरियाणा उदय कार्यक्रम उपायुक्त शांतनु शर्मा की देखरेख में चलाया जाएगा।
हरियाणा उदय थीम के साथ जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन कुरुक्षेत्र के गांव व शहरों में किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत विभागीय आउटरीच कार्यक्रम, जन लोक शिकायतों की सुनवाई, आधार कार्ड, पीपीपी, आयुष्मान भारत कार्ड आदि सुधार, पशु और मानव स्वास्थ्य के लिए शिविर, पौधारोपण कार्यक्रम तथा शिक्षा एवं कैरियर दिशा निर्देश जैसे कार्यक्रम को समाज के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाया जाएगा। उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी हरियाणा उदय थीम के साथ जन संवाद कार्यक्रम के तहत सरकार के कार्यक्रम और योजनाओं को आमजन तक पहुंचाया जाएगा। इस हरियाणा उदय के तहत गांव में पौधारोपण कार्यक्रम वन विभाग की तरफ से जून व जुलाई माह में चलाया जाएगा। इस पौधारोपण कार्यक्रम के तहत कुरुक्षेत्र जिला में लगभग 50 हजार पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पौधरोपण अभियान को एक जन आंदोलन का स्वरूप दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि गांव में हरियाणा उदय थीम के साथ जन संवाद कार्यक्रम के तहत तालाबों के सौंदर्यीकरण, स्वच्छता व पौधारोपण पर विशेष फोकस रखा जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत लोगों के सहयोग के साथ गांव-गांव व शहरों में कार्यक्रम किए जाएंगे। इस कार्यक्रम के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों की ड्यूटियां लगा  दी गई है। उन्होंने कहा कि वन विभाग की तरफ से जून व जुलाई माह में दयालपुर तालाब, समसीपुर तालाब, मंगौली रागढ़ान तालाब, जैनपुर जाटान तालाब, बीर बांगड़ा तालाब, बपदा तालाब, चंदौली तालाब, बदौड़ा तालाब, खरीड़वा तालाब, त्यौड़ा तालाब, मोहड़ी तालाब, जिरबड़ी तालाब, अमीन तालाब, चम्मू तालाब, रोहटी तालाब, शिवधाम शाङ्क्षतनगर कुरड़ी, शिवधाम ज्योतीसर, शिवधाम समसपुर, शिवधाम मुंडाखेड़ा, शिवधाम गोगपुर, शिवधाम बदरपुर, शिवधाम बड़शामी, शिवधाम बलहारी, शिवधाम हलालपुर, गांव दुधला, गांव ठोल, गांव कुम्हार माजरा, गांव कठवा, गांव रायमाजरा, गांव थांडरान, थानेसर शहर सहित कुल 23800 पौधे लगाए जाएंगें।
उन्होंने कहा कि गलवेड़ा से गुमथला रोड़, टिकरी से छज्जपुर वाया तलहेड़ी रोड,टिकरी-तलहेड़ी-चनालहेड़ी रोड,डेरा फतेह सिंह रोड, गंगहेड़ी से नारनौल रोड़, गंगहेड़ी से नारनौल की दूसरी तरफ रोड़, शिवधाम भौर सैयदां, शिवधाम, शिवधाम मुकीमपुरा, शिवधाम बीबीपुर, शिवधाम सुरमी, शिवधाम थाना, शिवधाम गुमथला, शिवधाम गुमथला, शिवधाम रूआं, शिवधाम लोटनी, शिवधाम ईस्साक, शिवधाम जखवाला, गांव अरनैचा के तालाब, गांव संधौला के तालाब, गांव धनीरामपुरा के तालाब पर पौधरोपण किया जाएगा। वन विभाग की तरफ से जुलाई माह में ही गांव भैंसी माजरा के तालाब, गांव खिजरपुरा के तालाब, गांव थाना के तालाब, गांव बैगपुर के तालाब तथा गांव बाखली के तालाब पर पौधे लगाए जाएंगें।
उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत तालाबों के किनारे व आस-पास 10 से 20 पौधे, शिवधाम के आस-पास 30 से 60 पौधे रोपित किए जाएंगें। इसके अलावा नारनौल राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ लगभग 20 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिला वन अधिकारी रविंद्र धनखड़ ने कहा कि उपायुक्त शांतनु शर्मा के आदेशानुसार हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत कुरुक्षेत्र को हरा भरा करने का खाका तैयार कर लिया गया है। इस कार्यक्रम के तहत 50 हजार पौधे लगाएं जाएंगें। इसके अलावा भी वन विभाग की तरफ से पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *