स्टाफ के बच्चों को नीट व जेईई की तैयारी के लिए फंड देगी एचएसजीएमसी : बाबा कर्मजीत सिंह
हरियाणा कमेटी की कार्यकारिणी समिति ने कई अहम प्रस्तावों पर लगाई मुहर

डॉ. राजेश वधवा

कुरुक्षेत्र। हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी सिख संगत के होनहार बच्चों को आईएएस, एनडीए, आईएफएस की परीक्षा की तैयारी करवाएगी। इतना ही नहीं, एचएसजीएमसी द्वारा गुरुद्वारा साहिबान के रागी, ढाडी जत्थों, ग्रंथियों, प्रचारकों एवं कैलेरिकल स्टाफ के बच्चों के लिए नीट व जेईई की तैयारी करने में सहायता करते हुए फंड भी मुहैया करवाया जाएगा। यह निर्णय हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी कुरुक्षेत्र की कार्यकारिणी समिति की अहम बैठक में लिया गया। एचएसजीएमसी प्रधान बाबा कर्मजीत सिंह की अगुवाई में हुई बैठक में वरिष्ठ उपाध्यक्ष जत्थेदार भूपिंदर सिंह असंध, कनिष्ठ उपप्रधान बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला, ज्वाइंट सैकेटरी मोहनजीत सिंह पानीपत, कार्यकारिणी समिति मैंबर रमणीक सिंह मान, विनर सिंह, गुरबखश सिंह, जत्थेदार जगसीर सिंह मांगेआना ने शिरकत की।
बैठक में पास किए गए प्रस्तावों का जिक्र करते हुए हरियाणा कमेटीभ्के प्रधान बाबा कर्मजीत सिंह ने बताया कि एचएसजीएमसी सिख संगत और कर्मचारियों के हित में कदम उठा रही है। संस्था ने होनहार सिख बच्चों को मैरिट के आधार पर (सुपर-50) उच्च शिक्षा में सहायता देने के लिए सिविल सर्विसिस (आईएएस, आईपीएस, आईएफएस) और एनडीए की कोचिंग की सुविधा देने का प्रस्ताव पास किया है। मैरिट के आधार पर यह सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की किश्त भी दी गई है। कर्मचारियों को मैडिकल सुविधा भी देने का प्रस्ताव पास किया गया है, जबकि कर्मचारियों के ईपीएफ खाते भी खोल दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के शिगलीघर व बंजारा परिवारों का आर्थिक व सामाजिक स्तर उठाने के लिए सहयोग किया जाएगा। इन परिवारों के बच्चों की शिक्षा देने का प्रस्ताव पास किया गया है। यही नहीं, सिख मिशनरी कॉलेज भौर सैदां एवं गुरमत कालेज पानीपत के विद्यार्थियों सुविधा देने के प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया गया है। इसके साथ ही हरियाणा के अलग-अलग गुरुद्वारा साहिबान एवं लोकल गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों द्वारा पेश किए गए प्रस्तावों पर भी मंथन करने उपरांत परियोजनाओं को हरी झंडी दी गई है। साथ ही प्रदेश भर में धर्म प्रचार-प्रसार करने के लिए 2 गाडिय़ां खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि सिख इतिहास की पुस्तकें प्रकाशित करने के अलावा पंजाबी भाषा का प्रसार प्रचार करने के लिए भी लिटरेचर प्रकाशित किया जाएगा।
बॉकस
कर्मचारियों को दी महंगाई भत्ते की किश्त
—————————
एचएसजीएमसी प्रधान बाबा कर्मजीत सिंह ने बताया कि संस्था के कर्मचारियों ने महंगाई भत्ते की किश्त देने का निर्णय लिया गया है। कार्यकारिणी समिति के सदस्यों ने विचार विमर्श करते हुए कर्मचारियों को ४ प्रतिशत महंगाई भत्ते की किश्त देने का प्रस्ताव पास किया है। यही नहीं, बिलमुकता (नियमित) कर्मचारियों को 1500 रुपये अलाऊंस देने के साथ-साथ दिहाड़ीदार कर्मचारियों का कम से कम 9500 वेतनमान कर दिया गया है। इसके अलावा अनुबंध के आधार पर ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को 1000 रुपये भत्ता दिया गयाा है।
बॉकस
चार गुरुद्वारा साहिबान में बनेगी सरां
—————-
हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी विश्व प्रसिद्ध धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र में सुशोभित ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी सहित गुरुद्वारा श्री नाडा साहिब पातशाही दसवीं पंचकूला, गुरुद्वारा श्री पंजोखरा साहिब पातशाही आठवीं अंबाला, गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब अंबाला शहर में आधुनिक सुविधाओं से लैस सरां बनाएगी। हरियाणा कमेटी द्वारा लिए गए इस निर्णय की पुष्टि करते हुए प्रधान बाबा कर्मजीत सिंह ने बताया कि संगत के रिहायश का प्रबंध करने के लिए संस्था यह कदम उठा रही है। श्री गुरु हरगोबिंद साहिब जी महाराज के प्रकाश उत्सव पर दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब सहित हरियाणा के अन्य जिलों से संगत यहां पहुंचती है। इसलिए संगत को किसी भी प्रकार की परेशानी से बचाने के लिए संस्था ने कुरुक्षेत्र में स्थापित ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी, गुरुद्वारा श्री नाडा साहिब पातशाही दसवीं पंचकूला, गुरुद्वारा श्री पंजोखरा साहिब पातशाही आठवीं अंबाला, गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब अंबाला शहर में सरां बनाने का प्रस्ताव पास किया है।

फोटो कैप्शन
मीटिंग फोटो  १ :
मीटिंग में विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श करते एचएसजीएमसी प्रधान बाबा कर्मजीत सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जत्थेदार भूपिंदर सिंह असंध व अन्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *