सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जीटी रोड पर शाहबाद में सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी स्पीड पर नजर:हरप्रीत
, ब्रहमानंद चौक व पिपली चौक भी सवेंदनशील, सडक़ों की मुरम्मत करने के दिए निर्देश, शहर में चिन्हित किए जाएंगे नो-पार्किंग जोन, लघु सचिवालय में बिना हेल्मेट वाले चालकों के कटेंगे चालान, सीटीएम ने रोड सेफ्टी की बैठक में दिए कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश
कुरुक्षेत्र 28 जून नगराधीश हरप्रीत कौर ने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत शाहबाद में जीटी रोड़ पर विशेष कैमरे लगाकर वाहनों की स्पीड पर नजर रखी जाएगी। इन सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल लघु सचिवालय कुरुक्षेत्र में बने पुलिस कक्ष से जुड़ा होगा। जो भी वाहन निर्धारित स्पीड से ज्यादा स्पीड़ पर चलेगा उसका चालान काटा जाएगा। इस पायलट प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद पिहोवा, लाडवा में भी सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल रुम से जोडऩे की योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। अहम पहलू यह है कि कुरुक्षेत्र में सडक़ दुर्घटनाओं में मृत्यु के आंकड़ों में 23 फीसदी कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन मई-2023 तक सडक़ दुर्घटनाओं में मृत्यु के आंकड़े में 29 फीसदी इजाफा हुआ है। इस प्रकार इस जिले में मई-2023 तक सडक़ दुर्घटनाओं में 99 मौत हुई है।
नगराधीश हरप्रीत कौर बुधवार को आरटीए विभाग की तरफ से लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला सडक़ सुरक्षा समिति व सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी तथा ब्लैक स्पॉट के संदर्भ में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक को सम्बोधित कर रही थी। इससे पहले आरटीए सचिव उर्मिल श्योकंद ने सडक़ सुरक्षा समिति के विशेष एजेंडो की रिपोर्ट को हाउस के समक्ष रखा और आगामी एजेंडो पर चर्चा की गई। उन्होंने नगर परिषद और पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर शहर में पार्किंग और नो-पार्किंग जोन को चिन्हित करने के निर्देश देते हुए कहा कि पुराने और नए लघु सचिवालय परिसर में भी पार्किंग के लिए मार्किंग की जाए। इसके अलावा लघु सचिवालय में बिना हेलमेट दोपहिया वाहन के साथ प्रवेश करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और आमजन के चालान काटे जाए। इसके लिए विशेष जागरुकता अभियान भी चलाया जाए।
सीटीएम ने सभी एजेंडों को गंभीरता से लेते हुए कहा कि यह बहुत गंभीर विषय है कि जिले में जगह-जगह अवैध कट बने हुए है, इन अवैध कटों के कारण कई बार दुर्घटनाओं के कारण वाहन चालक गंभीर रूप से घायल भी हो जाते है। इन अवैध कटों के कारण जान-माल का काफी नुकसान भी हो जाता है, इसलिए अधिकारी जिलें में जहां कहीं भी अवैध कट बने हुए है, उन्हें तुरंत प्रभाव से बंद करना सुनिश्चित करेंगे तथा यदि कोई भी दुकानदार या व्यक्ति सडक़ पर अवैध कट बनाता है तो उसके खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई करेंगे। सडक़ दुर्घटनाओं को रोकना सभी की डयूटी के साथ-साथ नैतिक कर्तव्य भी है। इस नैतिक कर्तव्य का ईमानदारी के साथ निर्वहन करते हुए कई जिंदगियों को बचाया जा सकता है। इस जिले में जहां-जहां भी सडक़ दुर्घटनाओं से संबंधित संवेदनशील क्षेत्र है, उन जगहों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाए और पूरा फोकस रखा जाए।
उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि ओवर स्पीड, बिना हेल्मट, बिना सीट बेल्ट, ड्राईविंग के दौरान मोबाईल का प्रयोग, शराब पीकर वाहन चलाने वाले, जीटी रोड पर लैन नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के चालान किए जाए। जब सभी विभागों के अधिकारी मिलकर सडक़ सुरक्षा नियमों की पालना करवाएंगे तो निश्चित ही सडक़ दुर्घटनाओं पर अंकुश लग पाएगा। इस मौके पर जिला नगर आयुक्त अश्विनी मलिक, एसडीएम सुरेंद्र पाल, एसडीएम सोनू राम, आरटीए सचिव उर्मिल श्योकंद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *