डिजिटल मोड पेमेंट लोगों को आई रास, 3 दिन में डिजिटल मोड से जमा करवाए 408990 रुपए, थानेसर सरल केंद्र में प्रशासन ने एचडीएफसी बैंक के सहयोग से शुरु की डिजिटल मोड भुगतान प्रणाली, डिजिटल मोड प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए उपभोक्ताओं के लिए तैयार किया फीडबैक फार्म
कुरुक्षेत्र 22 जून उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि थानेसर सरल केंद्र में डिजिटल मोड भुगतान प्रणाली को लोग बहुत पंसद कर रहे है। इस प्रणाली के शुरु होने से लोगों को अपने साथ नगद राशि लाने की जरुरत नहीं है। इस प्रणाली के जरिए लोगों को सिर्फ अपने बैंक डेबिट-क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने के साथ-साथ मोबाईल से क्यूआर कोड को स्कैन करना पड़ता हे। इस पायलट प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद प्रशासन द्वारा जल्द ही शाहबाद, पिहोवा और लाडवा में अटल सेवा केंद्रों पर एचडीएफसी बैंक के सहयोग से यूपीआई भुगतान प्रणाली को लागू किया जाएगा। यह पहला ऐसा जिला होगा जहां लोगों की सुविधा के लिए और सरल केंद्रों को कैशलेस बनाने के लिए यह प्रयास किए गए है। अहम पहलू यह है कि महज 3 दिनों में 11 काउंटर पर उपभोक्ताओं ने डिजिटल भुगतान प्रणाली के जरिए विभिन्न सेवाओं के लिए 4 लाख 8 हजार 990 रुपए की राशि जमा करवाई है।
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि थानेसर सरल केंद्र में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को किसी भी सुविधा का लाभ लेने के लिए यूपीआई भुगतान प्रणाली को अपनाना चाहिए। इस प्रणाली से उपभोक्ता को घर से कैश लाने का जोखिम भी नहीं होगा और सहजता से सुविधाओं का लाभ लेने के लिए निर्धारित फीस डिजिटल मोड के माध्यम से जमा करवा सकता है। प्रशासन का प्रयास है कि सरल व अटल सेवा केंद्रों को पूर्णत: कैशलेस बनाया जाए। इससे सरकार का उदेश्य भी सफल होगा। उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि सरल केंद्रों पर पहुंचकर डिजिटल मोड भुगतान प्रणाली का प्रयोग करना चाहिए। प्रशासन ने पायलट प्रोजेक्ट के रुप में थानेसर सरल केंद्र पर एचडीएफसी बैंक के सहयोग से यूपीआई भुगतान प्रणाली की योजना को 16 जून को अमलीजामा पहनाया गया। इस पायलट प्रोजेक्ट को सफल होने के बाद कुरुक्षेत्र के अन्य उपमंडलों में भी उपभोक्ताओं के लिए इस योजना को लागू किया जाएगा। इस सुविधा का आंकलन करने के लिए नगराधीश हरप्रीत कौर नोडल अधिकारी भी बनाया गया है।
 
11 काउंटर से 3 दिन में लोगों ने डिजिटल मोड से जमा करवाएं 4 लाख 8 हजार 990 रुपए
थानेसर सरल केंद्र पर एचडीएफसी बैंक के माध्यम से लोग डिजिटल मोड से भुगतान करने की प्रणाली को पंसद कर रह है। इसलिए 19, 20 व 21 जून को 11 काउंटरों पर 3 दिनों में लोगों ने 4 लाख 8 हजार 990 रुपए की जमा करवाई है। जिसमें एफिडेविट के 440 रुपए, नकल के 10115 रुपए, मुलेशन 15600, डीड रजिस्टे्रशन 30500 रुपए, सरल काउंटर नंबर 11 से 40011, सरल काउंटर नंबर 10 से 12130 रुपए, सरल काउंटर नंबर 7 से 68671 रुपए, सरल काउंटर नंबर 6 से 109661 रुपए, सरल काउंटर नंबर 5 से 26270, सरल काउंटर नंबर 70541 रुपए शामिल है।
 
यूपीआई भुगतान अनुभव फीडबैक फार्म से पूछे उपभोक्ताओं से 5 प्रश्न
नगराधीश हरप्रीत कौर ने कहा कि उपायुक्त शांतनु शर्मा के आदेशानुसार एनआईसी अधिकारी विनोद सिंगला के विशेष प्रयासों से यूपीआई भुगतान अनुभव फीडबैक फार्म तैयार किया गया है। इस फीडबैक फार्म से यूपीआई भुगतान सेवाओं का उपयोग करने में उपभोक्ताओं की भागीदारी की प्रशासन की तरफ से सराहना की जाएगी। इसलिए उपभोक्ताओं से उनके मुल्यवान सुझावों को आमंत्रित किया गया है ताकि प्रशासन इन सुझावों के आधार पर डिजिटल मोड भुगतान प्रणाली को ओर बेहतर कर सके। उन्होंने बताया कि इस फीडबैक फार्म के जरिए 5 प्रश्न भी पूछे गए है, जिसमें यूपीआई भुगतान सेवाओं से कितने संतुष्ठï रहे, यूपीआई भुगतान सेवाओं के लिए रेटिंग का भी एक प्रश्न अंकित किया गया है, लेने-देन विवरण और रसीद की स्पष्टï जानकारी के लिए भी उपभोक्ताओं की मन की बात को जानने का प्रयास किया गया है। इसके अलावा यूपीआई भुगतान सेवाओं को ओर कैसे बेहतर बना सकते है, इसके लिए भी कुछ शब्दों में सुझाव भी उपभोक्ताओं को देने का अनुरोध किया गया है और फीडबैक फार्म में अंतिम सवाल यह पूछा गया है कि यूपीआई भुगतान सेवाओं का उपयोग करते समय किस कठिनाई या चुनौती का सामना करना पड़ा। यह फीडबैक आनलाइन प्रणाली के जरिए सरल केंद्र में आने वाले और सेवाओं का उपयोग करने वाले उपभोक्ता को देने की अपील की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *