9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर ब्लॉक स्तर पर आज होगी योगा प्रतियोगिताएं, हर वर्ग के लिए निर्धारित की योगासन की मुद्राएं, योगा प्रतियोगिता में निर्धारित समयावधि में पूरा करना होगा योगासन
पिहोवा 18 जून उपमंडल अधिकारी नागरिक सोनू राम ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर हर घर आंगन तक योग पहुंचाने और वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग के संदेश को पूरी दुनिया में पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर योगा कॉम्पिटिशन शुरू किया है। यह कॉम्पिटिशन ब्लॉक स्तर से लेकर राज्य स्तर तक होगा। इस प्रतियोगिता के लिए सभी प्रतिभागियों को अपना पंजीकरण करवाना होगा। इस प्रतियोगिता का शेड्यूल भी निर्धारित कर दिया गया है। इस शेड्यूल के अनुसार ब्लॉक लेवल की प्रतियोगिता 19 जून को होगी। यह प्रतियोगिता 3 आयु वर्ग, जिनमें 10 वर्ष से कम, 10 से 60 वर्ष और 60 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग की श्रेणी की होगी। इन सभी वर्गों के लिए योग की 5-5 मुद्राए निर्धारित की है।
एसडीएम सोनू राम ने कहा कि ब्लॉक लेवल पर सभी वर्गों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को मेडल व मेरिट प्रमाण पत्र, चौथे व पांचवें स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को मेरिट प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता के सभी आयु वर्ग की महिला और पुरुषों के लिए योग प्रतियोगिताओं के लिए योग की अलग-अलग 5-5 मुद्राएं निर्धारित की है। राज्य सरकार के आदेशानुसार पहली बार 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर योग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता के लिए 10 साल से कम आयु वर्ग, 60 साल से कम आयु वर्ग और 60 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग की 3 श्रेणियां रखी गई है। इस प्रतियोगिता के लिए पिहोवा ब्लॉक से 15 प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को इस प्रतियोगिता की तैयारियां समय रहते करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *