हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल और कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री सहित शिष्टमंडल ने किया एफपीओ पैक हाउस का अवलोकन, कनाडा की स्मार्ट सीडर मशीन को किया प्रदर्शित, गन्नौर में 550 एकड़ में स्थापित की जा रही है मंडी
पिहोवा 28 फरवरी हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि कनाडा की तकनीक और हरियाणा के किसानों की मेहनत खेती में एक नया आयाम स्थापित करेगी। इस तकनीकी के लिए कृषि प्रधान देश कनाडा और कृषि प्रधान राज्य हरियाणा एक-दूसरे के साथ आधुनिकतम तकनीक, मशीनरी को साझा करेंगे। इस कृषि प्रधान देश कनाडा की स्मार्ट सीडर मशीन का डेमो पिहोवा-कुरुक्षेत्र में दिखाया गया है। इस डेमो के बाद इस आधुनिक तकनीक की मशीन को भारत सरकार के माध्यम से खेती के लिए प्रयोग किया जाएगा। इससे किसानों को निश्चित तौर पर फायदा होगा। इतना ही नहीं पेरिस, फ्रांस, हॉलैंड जैसे देशों में स्थापित दुनिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय मंडियों की तर्ज पर हरियाणा के गन्नौर में 550 एकड़ में अंतर्राष्ट्रीय सब्जी मंडी स्थापित की जाएगी। इसके लिए जल्द ही टेंडर अलाट कर दिए जाएंगे। इससे किसानों के उत्पाद विदेशों तक पहुंच गए, इससे न केवल किसानों की आमदनी बढ़ेगी, बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार मिलेगा तथा मंडी में विश्व स्तर की सुविधाएं उपलब्ध होंगी और सुविधाएं उपलब्ध होने से व्यापारी भी भारी संख्या में वहां आएंगे।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल मंगलवार को पिहोवा वेजिटेबल प्रोड्यूसर कम्पनी द्वारा पिहोवा के गांव तलहेड़ी के एफपीओ पैक हाऊस में आयोजित स्वच्छ बीज उत्तरी किसान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन एवं कनाडा के प्रतिनिधि मंडल के साथ आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पहले हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल, कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर, कनाडा के स्कैचवन राज्य के प्रीमियर स्कॉट मोई, बागवानी विभाग के महानिदेशक डा. अर्जुन सिंह सैनी, हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, पीवीसी ग्रुप के डायरेक्टर रणधीर सिंह, नार्दन एनएफएम के डायरेक्टर अनुराज सिंह, पीवीपीसी ग्रुप के सीईओ हरप्रीत सिंह, एसडीएम सोनू राम, डीडीए डा. प्रदीप मील ने एफपीओ पैक हाउस का अवलोकन किया। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल व कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर सहित सभी अतिथियों ने स्मार्ट सीडर मशीन का डेमोंस्ट्रेशन देखा तथा उसके बारे में विस्तार से जानकारी ली है।
कृषि मंत्री ने कहा कि कनाडा से एक प्रतिनिधि मंडल कनाडा के कृषि प्रधान राज्य स्कैचवन से भारत आया है। भारत आने का उनका उद्देश्य कनाडा की स्मार्ट सीडर मशीन को भारत में प्रदर्शित करना है। इस मशीन को भारत की कृषि प्रणाली के हिसाब से संशोधित करके भारत में जल्द ही लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए पिछले 50 वर्षों में मशीनीकरण हुआ है और कृषि के आधुनिक तरीके अपनाए गए हैं। वर्तमान में ड्रोन स्मार्ट एग्रीकल्चर का जमाना है, इसी तरह क्लीन सीड कृषि बदलाव की एक बेहतरीन तकनीक है, जोकि वर्तमान में सबसे आगे कार्य कर रही है। यह एक अद्वितीय हाई-डेफिनिशन सीडिंग तकनीकों में से एक मानी जाने वाली तकनीक है, जिससे कृषि में बदलाव लाया जा सके। इस तकनीक के लिए हरियाणा व कनाडा के स्कैचवन राज्य की टीम मिलकर कार्य करेगी। किसानों की बदौलत ही आज देश में अन्न के भंडार भरे हुए हैं, किसानों को भी पद्मश्री सम्मान दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।
कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर ने कहा कि बड़ी खुशी की बात है कि हरियाणा और कनाडा मिलकर किसानों की खुशहाली के लिए अनेक कदम उठा रही है। भारत के साथ कनाडा के साथ मधुर संबंध हैं, भारत के साथ मिलकर सामाजिक सुरक्षा और कृषि पर काफी कार्य किया है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि भविष्य में भी भारत के किसानों के साथ कृषि सम्बंधी अनेक कार्य पूर्ण किए जाएंगे। कनाडा के स्कैचवन राज्य के प्रीमियर स्कॉट मोई ने कहा कि हम वर्षों से कृषि को जानते हैं तथा हमें कृषि से विशेष लगाव है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा के बीच कनाडा और भारत दोनों देश लगातार कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम में चंडीगढ़ कार्यालय से आए काउंसिल जनरल ऑफ कनाडा पैट्रिक हैबेर्ड ने कनाडा और भारत के आपसी संबंधों के बारे में विस्तार से बताया और उम्मीद जताई कि कृषि व्यापार के क्षेत्र में दोनों देश आपसी सहयोग करेंगे।
बागवानी विभाग के महानिदेशक डा. अर्जुन सिंह सैनी ने कहा कि उनके लिए बड़ी खुशी की बात है कि आज स्मार्ट सीडर मशीन के बारे में किसानों को विस्तार से बताया जा रहा है। यह मशीन कनाडा से आई है और इससे पहले पिछले वर्ष जून में स्मार्ट सीडर मशीन के साथ गेहूं की बिजाई का परीक्षण किया गया था, जो कि बेहद सफल रहा था। हरियाणा सरकार निरंतर कृषि व बागवानी बजट में इजाफा कर रही है। इससे किसानों को लाभ मिल रहा है। आज बीज की बुवाई से लेकर उत्पाद को उपभोक्ता तक पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी दी जा रही है।
क्लीन सीड एग्रीकल्चर टेक्रोलोजी के ओपरेशनज एंड प्रोडक्ट डेवलपमेंट वाईस प्रेजिडेंट जीत झीते ने बताया कि पिहोवा के एफपीओ पैक हाऊस में कनाडा की क्लीन सीड टीम ने उत्तरी किसानों के साथ दौरा किया, जिसमें उन्होंने मशीन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में पीआई इंडस्ट्रीज प्रोडक्ट डेवलपमेंट हैड डा. चक्रधर पाल ने कार्यक्रम से संबंधित और कनाडा से आए हुए प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी नोर्दन फार्मर मेघा एफपीओ के फाउंडर एंड डायरेक्टर पुनीत थिंड ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया। आयोजकों द्वारा सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डीडीए प्रदीप मिल, रिचैल बोर्गन, लैरी रोसिया, कैंथले पैट्रिक, जैर्मी ब्रिक, बलजीत सिंह, जगप्रीत मस्ताना, संत सिंह, विवेक ठाकुर, जयदीप देसाई सहित कई प्रगतिशील किसान व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *