वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2024 के लिए आम बजट पेश किया। बजट के बाद अब कई लोगों के मन में सवाल है कि इन्वेस्टमेंट के लिहाज से क्या स्ट्रैटजी होनी चाहिए। इक्विटी में निवेश करना चाहिए या डेट में इन्वेस्टमेंट ठीक रहेगा। अगर आप भी इसे लेकर कन्फ्यूज है तो फिनोलॉजी वेंचर के फाउंडर और CEO प्रांजल कामरा की एडवाइस आपके काफी काम आ सकती है।

1. किस म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए?
अगर आप कम रिस्क वाले फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको लार्ज कैप फंड में निवेश करना चाहिए। यानी देश की बड़ी कंपनियों में। इसके अलावा फ्लेक्सी कैप फंड में निवेश कर सकते हैं। वहीं अगर आप रिस्क लेना चाहते हैं तो स्मॉल कैप फंड और इंटरनेशनल फंड में पैसा लगा सकते हैं। हालांकि, इनमें अपने पोर्टफोलियो का 5 से 10% ही निवेश करना चाहिए।

2. किस सेक्टर में निवेश करना चाहिए?
सरकार इकोनॉमी के हर सेक्टर का ध्यान रखती है, ऐसे में आप उस सेक्टर में निवेश करिए जो आपको समझ में आए। अगर एक डॉक्टर IT सेक्टर में निवेश करेगा तो हमेशा मात खाएगा। वहीं अगर कोई इंजीनियर फार्मा सेक्टर में निवेश करेगा तो मार खाएगा। एक डॉक्टर को हॉस्पिटल और मेडिसिन आदि में निवेश करना चाहिए। वहीं एक IT इंजीनियर को IT कंपनी में निवेश करना चाहिए।

3. क्या ELSS फंड और FD में पैसा लगाना चाहिए?
ELSS फंड एक मात्र ऐसा टैक्स सेविंग इंस्ट्रूमेंट है जिसमें टैक्स बचाने के चक्कर में आपका रिटर्न कम नहीं होता है। इसके अलावा इसमें 3 साल का लॉक इन रहता है। इससे आप बीच में पैसा नहीं निकाल सकेंगे और आपका ज्यादा पैसा सेव हो सकेगा। वहीं FD में आप इमरजेंसी फंड का पैसा निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा कोई बड़ा खर्च आने वाला है तो उस पैसे को आप FD में डाल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *