वनडे सीरीज में हार के बाद टीम इंडिया आज से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने उतर रही है। अगले साल जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से ये दोनों मैच भारत के लिए काफी अहम है।

इस स्टोरी में आगे हम जानेंगे कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइट्स टेबल में अभी भारत सहित तमाम टीमों की क्या स्थिति है। हम यह भी जानेंगे कि इस समय कौन सी टीमें फाइनल में पहुंचने की रेस में मौजूद हैं और भारत को टॉप-2 में फिनिश करने के लिए क्या करना होगा।

इनके अलावा हम यह भी देखेंगे कि इस टेबल के लिए पॉइंट्स कैसे डिसाइड होते हैं और किस आधार पर टीमों की रैंकिंग तय होती है।

सबसे पहले ताजा पॉइंट्स टेबल देखते हैं

पॉइंट्स कैसे मिलते हैं यह देखने से पहले जान लेते हैं कि WTC है क्या
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने टेस्ट मैचों को ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की। इसमें टॉप-9 टीमों को शामिल किया गया। हर टीम को दो साल के टाइम पीरियड में तीन सीरीज अपने घर में और तीन सीरीज घर से बाहर खेलना होता है। सभी टीमों की निर्धारित सीरीज खत्म होने के बाद टॉप-2 टीमें फाइनल में पहुंचती हैं।

2019 से 2021 के बीच पहली बार WTC का आयोजन हुआ। तब भारत और न्यूजीलैंड की टीमें फाइनल में पहुंची। इंग्लैंड के साउथैम्पटन में हुए फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर पहली बार टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। अभी दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मुकाबले चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *