हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) 2022 में परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू हो गई है। नकल की संभावनाओं को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। अब परीक्षा केंद्र के आसपास ग्रुप में 3-4 लोग एक साथ नहीं खड़े हो पाएंगे। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए राज्य भर में 1,046 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

दृष्टिहीन एक्स्ट्रा टाइम
परीक्षा में दृष्टिहीन परीक्षार्थी की सुविधा के लिए उन्हें परीक्षा के दौरान 20 मिनट प्रति घंटे की दर से यानी अतिरिक्त 50 मिनट का समय दिया जाएगा। उनके लिए केंद्र अधीक्षक द्वारा एक अलग लिफाफे में OMR शीट भेजी जाएगी। साथ ही ऐसे परीक्षार्थियों के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए ।

3,05,717 परीक्षार्थी देंगे एग्जाम
हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 3 और 4 दिसंबर को होने वाली HTET परीक्षा में कुल 3 लाख 5 हजार 717 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा के लिए 1,046 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 3 दिसंबर (शनिवार) को लेवल-3 (PGT) परीक्षा शाम के सत्र में दोपहर 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी, जिसमें 60 हजार 794 परीक्षार्थी प्रदेश में बनाए गए 327 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देंगे।

4 दिसंबर का ये रहेगा शेड्यूल
4 दिसंबर (रविवार) को 504 परीक्षा केंद्रों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होने वाली लेवल-2 (TGT) की परीक्षा में 1 लाख 49 हजार 430 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे, शाम के सत्र में दोपहर 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक 215 परीक्षा केंद्रों पर लेवल-1 (PRT) की परीक्षा में 95 हजार 493 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

तीन घंटे पहले आएंगे एग्जाम पेपर
परीक्षा के सीलबंद प्रश्न पत्र के बक्से सभी जिला ट्रेजरी कार्यालयों में रखे गए हैं। उपायुक्त या प्रशासनिक अधिकारी की देखरेख में टीम के जरिए 2- 2 पुलिसकर्मियों की अभिरक्षा में सीधे परीक्षा केन्द्रों पर भिजवाए जाएंगे। बाहरी हस्तक्षेप को रोकने के लिए परीक्षा शुरू होने से तीन घंटे पहले पर्याप्त पुलिस व्यवस्था की गई है।

समय से पहले पहुंचे परीक्षार्थी
परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे 10 मिनट पहले परीक्षार्थियों का प्रवेश होगा। परीक्षा केंद्र पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी, बायोमीट्रिक अटेंडेंस और अन्य जरूरी औपचारिकताओं को समय पर पूरा किया जा सके। परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।नकल रोकने के लिए लगभग 172 उड़नदस्ते गठित किए गए हैं।

ऐसे की जाएगी निगरानी
बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, भिवानी मुख्यालय में हाईटेक कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है। परीक्षा के दौरान बोर्ड प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों पर हाईटेक कंट्रोल रूम के जरिए कड़ी निगरानी रखेगा। प्रवेश द्वार पर ही परीक्षार्थियों की लाइव मॉनिटरिंग की जाएगी और अनुचित साधनों का प्रयोग करने वाले अभ्यर्थी के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *