आम आदमी को एकबार फिर महंगाई का झटका लगा है। लगातार बढ़ती महंगाई (Inflation) पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बार फिर से रेपो रेट को बढ़ा (RBI Repo Rate Hike) दिया है। आरबीआई अब रेपो रेट 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है।

रिजर्व बैंक के अध्यक्ष शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक (RBI Monetary Policy) के आखिरी दिन शुक्रावर को रेपो रेट में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी का ऐलान किया। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 5.40 से बढ़कर 5.90 फीसद हो गया है। रेपो रेट में RBI द्वारा की गई यह लगतार चौथी बार बढ़ोतरी है।

महंगा हो जाएगा लोन, बढ़ जाएगी EMI

इसका सीधा मतलब है कि ब्याज दर बढ़ेगी। होम लोन समेत सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। आरबीआई के इस ऐलान का अर्थ यह है कि आपकी ईएमआई इसके चलते काफी बढ़ने वाली है। इसका असर होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) और पर्सनल होन (Personal Loan) की EMI महंगे होने के रूप में देखने को मिलेगा।

क्या है रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट ?

रेपो रेट वह दर है जिस पर RBI द्वारा बैंकों को कर्ज दिया जाता है और बैंक इसी कर्ज से ग्राहकों को लोन देते हैं। रेपो रेट बढ़ने का मतलब है कि बैंक से मिलने वाले कई तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। रिवर्स रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों की ओर से जमा राशि पर RBI से उन्हें ब्याज मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *